समाहरणालय सभागार में आज जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार की अध्यक्षता में पीएमजी की समीक्षात्मक बैठक आहूत की गई।

0
42

समाहरणालय सभागार में आज जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार की अध्यक्षता में पीएमजी की समीक्षात्मक बैठक आहूत की गई।

बैठक में जिले में चल रही लंबित विकासात्मक योजनाओं के क्रियान्वयन के दिशा में तीव्र गति से कार्य करने का निर्देश
जिलाधिकारी के द्वारा दिए गए। जिलाधिकारी ने स्पष्ट कहा कि लंबित योजनाओं का क्रियान्वयन ससमय और तय गुणवत्ता / मानकों के अनुरूप हो।

जगन्नाथ मिश्रा कॉलेज के पास बूढ़ी गंडक नदी पर बने पल से सम्बंधित एप्रोच पथ की अद्यतन स्थिति की समीक्षा के क्रम में बताया गया कि इस संबंध में भूअर्जन की सभी प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है। पुल निर्माण निगम लिमिटेड के अधिकारी ने बताया कि विभाग से राशि का डिमांड किया गया था परंतु राशि अभी तक प्राप्त नहीं है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि वे अपने स्तर से विभाग को पुनः स्मार पत्र भेजे। साथ ही जिला भूअर्जन अधिकारी को निर्देशित किया की आवंटन के अभाव में एप्रोच पथ निर्माण कार्य में बाधा उत्पन्न हो रहा है इस आशय का पत्र बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड को लिखा जाए।

एनटीपीसी के तहत चल रही योजनाओं की समीक्षा के क्रम में एस पाइप लाइन निर्माण योजना की समीक्षा की गई जिसमे जिलाधिकारी द्वारा स्पष्ट निर्देश दिया गया कि जिन भूधारियो द्वारा मुआवजा की राशि नहीं ली गई है इस संबंध में अखबार में विज्ञापन के माध्यम से अंतिम रूप से समय देते हुए उन्हें सूचना दे दें। फिर भी यदि मुआवजा की राशि वे नहीं लेते हैं तो राशि को प्राधिकार में जमा करा दिया जाए।

ऐश के कारण वहां का वातावरण प्रदूषित होने की शिकायत प्राप्त होने के मद्देनजर निर्देश दिया गया कि एनटीपीसी द्वारा प्रदूषण कम करने के मद्देनजर लगातार उन क्षेत्रों में पानी का छिड़काव किया जाए तथा अन्य अनावश्यक कदम उठाए जाएं। एनटीपीसी के अधिकारी द्वारा बताया गया कि उक्त कार्य किए जा रहे हैं।

सुधा डेयरी के सामने राष्ट्रीय उच्च पथ- 28 के सर्विस लेने में नाला नहीं होने के कारण सड़क का पूरा पानी सुधा डेयरी कैंपस में आ जाता है और पानी जमा हो जाता है। इस संबंध में पूर्व की बैठक में परियोजना निदेशक एनएचएआई के द्वारा नाला निर्माण की बात कही गई थी ।परंतु अभी तक उस दिशा में कार्य नहीं किए जाने के कारण सख्त नाराजगी प्रकट की गई और निर्देश दिया गया कि एक माह के अंदर उक्त कार्य को करना सुनिश्चित करें।

राष्ट्रीय ऊंच पथ 77 मुजफ्फरपुर- हाजीपुर बाईपास में निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है और 90% सड़क का कार्य पूरा हो गया। 17 किलोमीटर के विरूद्ध 8 किलोमीटर में कार्य शेष है। यह भी बताया गया कि इसमें कुछ छूट रकवा का मामला है।भूअर्जन अधिकारी को निर्देश दिया गया कि उस संबंध में आवश्यक कार्रवाई करें।

मझौली -चिरौत पथ में कुछ इंदिरा आवास पड़ रहे हैं। इसे हटाया जाना है इससे पहले उसे नियत किसी स्थान पर दूसरा आवास बनाकर उपलब्ध कराना है। इस सम्बन्ध में भूमि सुधार उप समाहर्ता पूर्वी को निर्देश दिया गया कि इसकी जांच कर लें कि कितने लोगों के पास दूसरे जमीन उपलब्ध है या नहीं यदि जमीन उपलब्ध नहीं है तो क्रय नीति के तहत विशेष परस्थिति में जमीन उपलब्ध कराएं ताकि उनके लिए आवास का निर्माण कराया जा सके।

मुजफ्फरपुर-पटना मुख्य मार्ग में बलिया ओवरब्रिज के दोनों साइड रिंग रोड बनाने के संबंध में परियोजना निदेशक एनएचएआई को पत्र दिया गया है लेकिन अब तक जवाब अप्राप्त है।विभाग द्वारा बताया गया कि इस संबंध में अग्रेतर कार्रवाई करने की दिशा में कार्य किए जा रहे हैं।

रिंग रोड माधौल से मुसहरी- रजवाड़ा -बुधनगरा होते हुए मझौली nh-57 दरभंगा रोड में मिलाने हेतु सड़क का निर्माण कार्य के संबंध में हुई प्रगति के संबंध में परियोजना निदेशक एनएचआई मुजफ्फरपुर को निर्देश दिया गया कि आगामी बैठक में इससे संबंधित पीपीटी के माध्यम से समस्त पहलुओ के बारे में अवगत कराया जाएगा।

बैठक में माड़ीपुर गोल्ड जिम से रेलवे गुमटी नंबर दो तक सड़क को मोटरेबुल करने का निर्देश दिया गया। उक्त निर्देश बुडको को दिया गया कि शीघ्र ही उक्त सड़क को मोटरेबल किया जाय। मोतिहारी रेलवे लाइन के समानांतर कच्चा नाला दामोदरपुर गुमटी तक काटे जाने का निर्देश दिया गया है ताकि वार्ड नंबर 5, 6, 7 से संबंधित जल निकासी की समस्या का समाधान हो सके।

बैठक में उपस्थित अरुण कुमार शुक्ला ने अनुरोध किया कि बैरिया गोलंबर पर शहीद बैकुंठ शुक्ला की प्रतिमा लगी हुई है उस गोलंबर को स्मार्ट सिटी सौन्दर्यकरण योजना में शामिल करने का अनुरोध किया गया।

बैठक में इसके अतिरिक्त ग्रामीण टोला संपर्क निश्चय योजना, विद्युत विभाग, पथ निर्माण विभाग पथ प्रमंडल वन एवं टू ,बुडको एवं अन्य लंबित योजनाओं की समीक्षा की गई और निर्देश दिया गया कि उक्त योजनाओं के क्रियान्वयन के दिशा में तेजी लाना सुनिश्चित किया जाय।

बैठक में उप विकास आयुक्त आशुतोष द्विवेदी, अपर समाहर्ता राजस्व राजेश कुमार ,जिला जनसंपर्क अधिकारी कमल सिंह ,जिला योजना पदाधिकारी बबन कुमार, जिला भू अर्जन पदाधिकारी मोहम्मद उमैर सहित सभी तकनीकी विभागों के अभियंता उपस्थित थे।