विगत 16 वर्षों में बिहार की स्वास्थ्य सुविधाएं हुई बेहतर। मेडिकल कॉलेज एवं चिकित्सा विश्वविद्यालय के निर्माण की कार्रवाई सरकार की प्रतिबद्धता के प्रमाण:उपमुख्यमंत्री

0
119

बिहार सरकार और केंद्र सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र में प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है। बिहार में 17 मेडिकल कॉलेज एवं चिकित्सा विश्वविद्यालय की स्थापना की दिशा में कार्रवाई राज्य में स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए सरकार के प्रतिबद्धता के प्रमाण हैं। उक्त बातें बिहार के उपमुख्यमंत्री श्री तारकिशोर प्रसाद ने मुजफ्फरपुर के जूरन छपरा में भवानी डायग्नोस्टिक सेंटर एवं ओम भवानी पैथोलैब रिसर्च सेंटर का उद्घाटन करते हुए कही।
उन्होंने कहा कि कोरोना की वैश्विक महामारी से निपटने की दिशा में केंद्र और राज्य सरकार ने रिकॉर्ड समय में सफलतापूर्वक टीकाकरण अभियान को संचालित किया है। घर-घर दस्तक अभियान के तहत टीकाकरण को गति देने का प्रयास किया गया है। कोरोना संक्रमण से धीरे-धीरे हम उबर रहे हैं, परंतु तीसरे दौर की भी दस्तक है। इसके लिए सरकार तैयारी कर रही है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि सतर्कता बरतें, मास्क जरूर लगाएं।
उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की मेहनत एवं लोगों के सहयोग से कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा 7 करोड़ से पार चला गया है। आगामी 31 दिसंबर तक 8 करोड टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि गांव-गांव तक लोगों के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतरी हेतु टेलीमेडिसिन के माध्यम से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, अनुमंडल अस्पताल एवं जिला अस्पताल से जोड़े जाने की व्यवस्था की जा रही है ताकि लोगों को चिकित्सीय परामर्श की सुविधा मिल सके।
उक्त अवसर पर खुशी जाहिर करते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार के प्रयासों और इंतजामों के साथ-साथ निजी क्षेत्र में भी अस्पताल एवं स्पेशलाइज्ड क्लीनिक खोले जा रहे हैं, जिससे लोगों को बिहार के अंदर बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने में सहूलियत हुई है। भवानी डायग्नोस्टिक एवं रिसर्च सेंटर की स्थापना से उत्तर बिहार के लोगों को खास तौर पर विशेष सुविधा होगी।
इस अवसर पर सांसद श्री अजय निषाद, विधायक श्री विजेंद्र चौधरी, विधायक श्री अशोक सिंह, विधायक श्री अरुण सिंह, डॉ० देवनारायण चौधरी, महापौर श्री राकेश कुमार पिंटू, श्रीमती श्वेता गुप्ता, डॉ० अमृत राजन, डॉ० मेजर अमित राजन, डॉक्टर बिंदिया कौर बाली, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश महामंत्री श्रीमती बेबी कुमारी, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री रंजन कुमार, सुजीत चौधरी सहित अन्य गणमान्य लोग एवं चिकित्सक उपस्थित थे।