पीड़ित मानवता की सेवा के लिए रक्तदान शिविर का आयोजन

0
86

जिला संवाददाता कौशल किशोर सिंह के साथ अमीत कुमार की रिपोर्ट

– लायन्स क्लब ऑफ मोतिहारी कपल द्वारा आयोजन

– 22 यूनिट ब्लड रेडक्रॉस को हुआ समर्पित

मोतिहारी 11 अगस्त।
शहर में  लायन्स क्लब द्वारा रक्त की कमी से पीड़ित लोगों की  जीवन रक्षा  के लिए रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। लायन्स इन्टरनेशनल की जिलापाल नम्रता सिंह के आह्वान कि हमारा प्रयास-लक्ष्य हजार के अन्तर्गत “मेरा लहू  देश के नाम” की भावना से 22 यूनिट ब्लड स्थानीय रेड क्रॉस भवन में डोनेट किया गया। आयोजन शिविर में मुख्य रूप से  सदर अनुमंडल पदाधिकारी प्रिय रंजन राजू ने भी अपना रक्त दान किया। वहीं उपस्थित सदस्यों को संबोधित करते हुये उन्होंने कहा कि मानव सेवा के ऐसे पुनित कार्य में मैं हमेशा योगदान देता रहूंगा। रक्तदान की महत्ता बताते हुये उन्होंने कहा कि ऐसे शिविर शहर व जिले में और भी स्थानों पर  लगाए जायें। ताकि लोग रक्तदान के प्रति जागरूक होकर लोगों की  प्राण रक्षा के लिए रक्तदान करें। इस दौरान उन्होंने बताया कि पुरुष 3 महीने और महिलाएं 4 महीने के अंतराल में नियमित रक्तदान कर सकती हैं। यदि आप स्वस्थ हैं, आपको किसी प्रकार का बुखार या बीमारी नहीं हैं, तो ही आप रक्तदान कर सकते हैं।
– रक्तदान के लिए आगे आयें युवा:
सदर अनुमंडल पदाधिकारी प्रिय रंजन राजू  ने कहा कि लोगों की मदद के लिए युवाओं, व समाजसेवियों की  तरफ से शिविर लगाकर समय समय पर रक्तदान किया जाना चाहिए । रक्तदान द्वारा विभिन्न बीमारियों से ग्रसित मरीजों  के  प्राण रक्तदान द्वारा बचाए जाते हैं । दुनिया में  रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं है ।

– स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है रक्तदान:
अच्छे स्वास्थ्य के लिए रक्तदान आवश्यक है । रक्तदान करने से शरीर में  साफ स्वच्छ रक्त का निर्माण होता है | रक्तदान करने से दिल, ब्लडप्रेशर, सहित कई बीमारियों का खतरा कम होता है । वहीं समाजसेवी व रक्तदाता मनीष सिंह ने कहा कि रक्तदान द्वारा रक्तदाता भी स्वस्थ रहते हैं साथ ही उनके द्वारा दिए गए रक्त से जिले एवम जिले के बाहर के लोगों को भी लाभ मिलता है ।

इस मौके पर मुख्य रूप से डा. गौतम भारद्वाज, डा. सर्वेश राज चौधरी, सचिव अंगद सिंह, मनीष राज, प्रभात कुमार, राजन कुमार ने रक्तदान किया। लायन परिवार के आशीष मिश्रा, अचल कुमार, हर्षित अग्रवाल, अमन मोहता, अभय सिंह, बबलू सिंह, पत्रकार अकिल अहमद, चंदन कुमार सहित अन्य ने रक्तदान किया। कार्यक्रम  में अध्यक्ष अनिल अग्रवाल, चन्दू मिश्रा, प्रमोद लोहिया, नवीन निशांत, अनिल बोहरा, मनोज अग्रवाल, सुनीता गुप्ता, उमा मोहता सहित अनेकों उपस्थित थे। इस अवसर लोगों से कोरोना से बचाव को कोविड 19 टीकाकरण करवाने की अपील भी की गई।

कोरोना काल मे इन बातों का ध्यान जरूर रखें –
– कृपया साफ सुथरे 3 लेयर मास्क का उपयोग करें ।
–  यथा संभव घर में रहें, भीड़- भाड़ वाले स्थानों पर ना जाएं।
–  दो व्यक्तियों को बीच दो गज की दूरी बना कर रखें ।
– नियमित अंतराल पर अपने हाथ साबुन से धोएं ।
– कोरोना के कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र अथवा जिला कोविड नियंत्रण कक्ष के टॉल फ्री नंबर 1800-3456-624 एवं 06252-242418 पर संपर्क करें।