कोरोना काल में छात्रों को शारीरिक स्वास्थ्य के साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी देना होगा ध्यान : डॉ विनीता सिंह

0
57

जिला संवाददाता कौशल किशोर सिंह की रिपोर्ट.

– छात्रों को कोरोना के प्रति व्यवहार पर किया गया जागरुक

– तंबाकू से बचने की छात्रों को दी गयी जानकारी

वैशाली। 10 अगस्त
कोरोना के मामलों में कमी देखते हुए जिले के स्कूल खोल दिए गए हैं, पर हमें सावधानी की जरुरत अभी भी है। हमें स्कूल में भी हैंड वॉश, मास्क तथा शारीरिक दूरी के नियम को अपनाना होगा। यह कोरोना से बचने के सबसे सुलझे हुए तरीकों में से है। वहीं इस कोरोना काल में शारीरिक स्वास्थ्य के साथ मानसिक स्वास्थ्य का भी ख्याल रखना होगा।  ये बातें  महुआ अनुमंडल की स्वास्थ्य पदाधिकारी व इनरव्हील क्लब की सदस्य डॉ विनीता सिंह यूनिसेफ के तत्वाधान में हो रहे संत जोसेफ स्कूल महुआ के बच्चों के बीच स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम में मंगलवार को बोल रही थी।  जिसे इनरव्हील क्लब हाजीपुर एवं विवेक एजुकेशनल एंड वेलफेयर सोसाइटी की तरफ से किया जा रहा था। जागरुकता कार्यक्रम की अध्यक्षता स्कूल की निदेशक सीमा ने की। मौके पर उन्होंने कहा कि बच्चों को स्कूल में कोरोना के प्रति व्यवहार पर कार्यक्रम करना स्वागत योग्य है। यहां पर बच्चों को जो जानकारी दी जा रही है वह उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के विकास में सहायक होगा। वहीं स्कूल के प्राचार्य सत्येंद्र कुमार ने बच्चों की वैज्ञानिक समाज और तार्किकता को सराहा।
बच्चों ने समझा तंबाकू के नुकसान
कार्यक्रम में बच्चों को कोरोना के अनुरुप नियमों के पालन के अलावा तंबाकु के नुकसान के बारे में बताया गया। यूनिसेफ की वैशाली की कोऑर्डिनेटर इनरव्हील क्लब की आईएसओ मधुमिता ने बच्चों में तंबाकू से होने वाले रोग व उनसे बचने के उपाय को समझाया। उन्होंने इस बात पर जोर देकर कहा की जानकारी ही बचाव है एवं आप देश के नौनिहाल ही हमारी भविष्य को स्वस्थ समृद्ध बना सकते हैं। इनरव्हील क्लब हाजीपुर की अध्यक्षा देवी कुमारी ने इनरव्हील क्लब के उद्देश्यों को समाज की धूरी -महिला तक पहुंचाना अब हमारी महती जिम्मेदारी है और हम अपने इस उद्देश्य को वैशाली के कोने कोने तक पहुंचाएंगे।
कैंसर के प्रति जागरुकता पर हुई क्वीज
जागरुकता कार्यक्रम में कैंसर के प्रति जागरुकता पर क्वीज का आयोजन भी किया गया। कैंसर पर हुए सवाल जवाब पर सभी छात्रों ने संतोषजनक उत्तर दिए।  प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर सिद्धार्थ राज, द्वितीय स्थान इशिता सिंह एवं तृतीय स्थान पर रत्नेश्वर राज ने अपने ज्ञान का परचम लहराया। चित्रकला के माध्यम से छात्र छात्राओं ने तंबाकू जानलेवा है पर अपना प्रदर्श बनाया। कार्यक्रम की रोचकता को बढ़ाते हुए बच्चों ने अपनी चित्रकला का संदेश आगंतुक अतिथियों को बताया। इस प्रतियोगिता में अमित कुमार प्रथम स्थान इशिता सिंह एवं तान्या सिंह तीसरे स्थान पर अपनी जगह बनाई। धन्यवाद ज्ञापन करते हुए विद्यालय के विज्ञान शिक्षक श्री अमन कुमार ने आगत सभी विशिष्ट अतिथियों का आभार प्रकट करते हुए कहां कि इस तरह के कार्यक्रम बच्चों के लिए बहुत प्रभावी होते हैं। उन्होंने बच्चों का मनोबल हमेशा ऊंचा रखने का संदेश देते हुए कार्यक्रम का समापन किया।