टीकाकरण में तेजी से घूम रहा टीका एक्सप्रेस का पहिया

0
90

जिला संवाददाता कौशल किशोर सिंह की रिपोर्ट.

– 53 दिनों में लोगों को लगाए 28195 टीके

– तीन दिन में 2700 का हुआ टीकाकरण

मुजफ्फरपुर, 27 जुलाई।
शहरी क्षेत्र में चलने वाली टीका एक्सप्रेस ने अपनी रफ्तार वन वीक अर्बन कंम्पलीट के लिए बढ़ा दी है। महज तीन दिनों में 5 टीका एक्सप्रेस ने लोगों के बीच जाकर 2700 लोगों का टीकाकरण किया है। हांलाकि अपने 53 दिनों के सफर में यह टीका एक्सप्रेस अब तक 28185 लोगों को राहत का टीका लगा चुकी है। मालूम हो कि शहरी क्षेत्र में टीकाकरण और जागरुकता के उद्देश्य से 5 टीका एक्सप्रेस केयर इंडिया संस्था के द्वारा दिया गया था। जिसे स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से चलाया जा रहा है।

कोविशिल्ड और कोवैक्सीन दोनों हैं उपलब्ध
केयर के डीटीएल सौरभ तिवारी ने कहा कि शहरी क्षेत्र में चलायी जा रही पांच टीका एक्सप्रेस माइक्रोप्लान के अनुसार निगम के अलग -अलग वार्डों में जाती है और लोगों का टीकाकरण करती है। टीका वैन पर दोनों ही तरह के वैक्सीन उपलब्ध है। जो शहर के जन वितरण प्रणाली के दुकानों के पास अपना वैन लगाती है। वहीं माइक्रोप्लान के अनुसार संबंधित वार्ड पार्षद को पहले ही खबर दी जाती है ताकि लोग टीकाकरण का लाभ समय रहते ले सकें। इसके अलावा टीका एक्सप्रेस के माध्यम से असहाय तथा बुजुर्गों के टीकाकरण में भी काफी सहायता मिल रहा है। इससे टीकाकरण उनके मुहल्ले में हीं मौजूद हो जाता है। टीका एक्सप्रेस में माइकिंग सिस्टम भी मौजूद है जिससे टीकाकरण हो रहा है  इसका पता ससमय लोगों को मिल सकें।
18 प्लस वालों ने लिया है ज्यादा टीका
केयर के डीटीओ ऑन संजीव कुमार कहते हैं कि टीका एक्सप्रेस में 18 से 44 एज ग्रुप के लोगों ने सबसे ज्यादा टीका 16426 टीका लिया है। वहीं 45 प्लस के एज ग्रुप ने 11769 टीका लिया है। 4 जून को जब टीका एक्सप्रेस की शुरुआत की गई थी उस दिन महज 80 टीकाकरण इसके द्वारा हुआ था वहीं अब इससे 16 जुलाई को 1099 का आंकड़ा छू लिया। वहीं वक वीक अर्बन कंप्लीट के दौरान भी टिका एक्सप्रेस के द्वारा 24 जुलाई को 910, 25जुलाई को 890 तथा 26 को 900 लोगों का टीकाकरण किया गया।