टीकाकरण के बाद भी पहनना जरूरी है मास्क

0
91

जिला संवाददाता कौशल किशोर सिंह के साथ अमीत कुमार की रिपोर्ट.

– बेबजह की भीड़ से बचें तभी रहेंगे सुरक्षित

मोतिहारी, 08 जुलाई।
टीकाकरण के बाद भी मास्क पहनना जरूरी है। जिले में कोविड-19 के संक्रमण के मामले कम होने और टीकाकरण के रफ़्तार पकड़ने के कारण लोगों ने मास्क पहनने में कोताही करनी शुरू कर दी है। बहुत लोग सही तरीके से मास्क नहीं पहन रहे हैं। लोग नाक, मुँह नहीं ढक रहे हैं। यह कहना है यूरोलोजिस्ट डॉ विकास कुमार का। उनका कहना है कि सही तरीके से मास्क न पहनना कोविड-19 की जद में आने का खतरा बढ़ा सकता है।
– एलर्जी व किडनी के रोगियों को बिना मास्क बाहर नहीं निकलना चाहिए:
डॉ विकास कुमार ने बताया कि किडनी , दमा, एलर्जी, ब्लड प्रेशर व बीपी के मरीजों को कोविड काल में विशेष ध्यान रखना चाहिए। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भी सोशल मीडिया के जरिये अभियान चला कर लोगों को जागरूक कर रहा है। वहीं लोगों से अपील की जा रही है कि घर से बेवजह बाहर न निकलें। दमा, एलर्जी, किडनी के मरीज सावधानी बरतें, जरूरी हो तभी बाहर निकलें। ऐसे लोगों में कोरोना से संक्रमित होने का खतरा ज्यादा बना रहता है। वैसे लोगों को नियमित तौर  दवाओं का सेवन करते रहना चाहिए । किसी भी प्रकार की आवश्यकता होने पर चिकित्सक से सम्पर्क करना चाहिए।
– सही तरीके से व स्वच्छ मास्क का करें उपयोग  :
चिकित्सकों का कहना हैं कि मास्क के प्रति सतर्कता का व्यवहार  आवश्यक है। जब भी आवश्यकता हो बाजार जाएँ तो डबल, ट्रिपल लेयर के साफ सुथरे मास्क का प्रयोग करना चाहिए । साफ सुथरे व सूती कपड़े का मास्क का उपयोग आरामदायक होता है। कपड़े का मास्क है तो धुल कर पुनः इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन सर्जिकल मास्क धुल कर इस्तेमाल करना सुरक्षित नहीं है। एक ही सर्जकल मास्क को कई दिनों तक इस्तेमाल न करें। सर्जिकल मास्क छह से आठ घंटे में बदलना चाहिए। खांसते-छींकते समय मास्क का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए।
– टीकाकरण के बाद भी पहनना है मास्क :
कोविड नियमों का सभी को पालन करना चाहिए। टीके की दोनों डोज लगने के बावजूद मास्क का इस्तेमाल अवश्य करें। अगर कोई कोविड मरीज मास्क लगाए है और उसके सामने बैठा आदमी भी मास्क पहने हुए है तो बीमारी के एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में प्रसार की आशंका अत्यंत कम हो जाती है। लेकिन अगर दोनों लोग मास्क नहीं लगाए हैं तो बीमारी के संचरण की आशंका प्रबलतम हो जाती है। लोगों को हमेशा मास्क पहनना है।
मास्क के फायदे-
• यह कोविड-19 के साथ-साथ अन्य वायरस से भी बचाव करता है।
• टीबी के बैक्टेरिया से भी बचाव होता है।
• नाक और मुंह को धूल-मिट्टी से भी बचाता है।
• हर प्रकार के इंफेक्शन से बचाव करता है।