लोगों का विश्वास जीतने में सफल हुई कुमारी मंजु 

0
82

जिला संवाददाता कौशल किशोर सिंह के साथ अमीत कुमार की रिपोर्ट

– मंजू के प्रयासों से टीका लगवाने केंद्र पर पहुंच रहे लोग

शिवहर, 23 जून।
कोरोना का टीका लेने से बीमार हो जाएंगे। टीका लेते वक्त सुई चुभेगी। सेहत बिगड़ गई तो परिवार कौन संभालेगा, खाना कौन पकाएगा, बच्चे कौन संभालेगा। इस तरह की  सोच रखने वाले लोगों के मन से भ्रम को दूर करने में लगी हैं आंगनबाड़ी सेविका कुमारी मंजु । कुमारी मंजु  कोरोना टीका के लिए लोगों का विश्वास जीतने में लगी  हैं, जिसमें उन्हें कामयाबी मिली है। उनके प्रयासों का असर अब उनके पोषण क्षेत्र आंगनबाड़ी संख्या 106 के लोगों के बीच दिखने लगा है। लोग टीका लगवाने के लिए केंद्र पर पहुंच रहे हैं। कुमारी मंजु  ने बताया कि वो निरंतर कोविड में ड्यूटी कर रही हैं। सर्वे कार्य हो अथवा कांटेक्ट ट्रेसिंग, सभी कार्य अपने लोगों के बीच और अपनों की सुरक्षा के लिए किया है। आज इस वायरस से लड़ने के लिए वैक्सीन के रूप में कारगर हथियार मिला है। इसलिये वैक्सीन मेरे क्षेत्र के सभी व्यक्तियों तक पहुंचाना मेरी जिम्मेदारी है।

सुरक्षित है टीका, हमने भी लगवाया है

कुमारी मंजु  बताती हैं कि वो घर-घर जाकर लोगों को टीका लेने के लिए समझा रही हैं। साथ ही नजदीकी टीकाकरण केन्द्र पर टीका लगवाने का न्योता दे रही हैं। हमने ये टीका स्वयं लगवाया है, हम स्वयं का उदाहरण देकर लोगों को इससे सुरक्षित होने और टीका लगवाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। उन्होंने अपील किया कि ये टीका पूरी तरह सुरक्षित और कारगर है। लोगों को अपनी एवं अपने परिवार की सुरक्षा के लिए टीका अवश्य लेना चाहिए।

कोरोना का टीका पूर्णतः सुरक्षित है

कुमारी मंजु  ने बताया कि पहले वैक्सीन के प्रति लोगों के मन में तरह-तरह की शंकायें थीं। जिसके कारण लोग टीका लगवाने से घबरा रहे थे। कोविड वैक्सीन को लेकर लोगों के बीच जो भी अफवाहें या भ्रांतियां फैली हैं उसे अब काफी हद तक कम किया जा चुका है। इस वजह से लोगों में टीकाकरण के प्रति सकारात्मक बदलाव आ रहा है। लोग प्रतिदिन टीकाकरण के लिए आ रहे हैं।

अपने पोषण क्षेत्र में 50 लोगों को दिलाया टीका

कुमारी मंजु ने बताया कि उनके प्रयास से लोगों में जागरूकता आयी है। इसी नतीजा है कि जून 19 को उनके पोषण क्षेत्र के 18 प्लस के 50 लोगों ने टीकाकरण कराया। पुरुष के साथ महिलाएं भी टीका लेने के लिए घर से निकल रही  हैं।

कोरोना काल में इन उचित व्यवहारों का करें पालन
– एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
– सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
– अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
– आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
– छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।