27 जून से बच्चों को पिलाई जाएगी दो बूंद जिंदगी की

0
150

जिला संवाददाता कौशल किशोर सिंह के साथ अमीत कुमार की रिपोर्ट.


– पांच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की प्रशासनिक तैयारी तेज

शिवहर। 21 जून
27 जून से शुरू होने वाले पांच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की प्रशासनिक तैयारी तेज हो गई है। सोमवार को प्राथमिकता स्वास्थ्य केंद्र, तरियानी में सभी एएनएम, आशा फेसिलिटेटर के साथ एक बैठक की गयी। बैठक के दौरान 27 जून से चलने वाला पल्स पोलियो उन्मूलन अभियान का प्रशिक्षण दिया गया है। प्रशिक्षण का नेतृत्व प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. संजय कुमार ने किया। प्रशिक्षण के दौरान चिकित्सा पदाधिकारी ने कहा कि 27 जून से पल्स पोलियो उन्मूलन अभियान चलेगा। इसके लिए लक्ष्य के अनुसार पोलियो की खुराक देनी है। अभियान को बेहतर करने के लिए सभी आशा फैसिलिटेटर, एएनएम एवं आइसीडीएस सुपरवाइजर अपने-अपने क्षेत्रों में मुस्तैद रहेंगे। इसके लिए माइक्रो प्लान तैयार किया जा रहा।

बिना खुराक एक भी बच्चा न छूटे

नवजात शिशु इस पल्स पोलियो से छूटे नहीं इस पर खास कर ध्यान देने की बात कही गई। इसको लेकर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ संजय कुमार ने कहा कि पल्स पोलियो अभियान के बीच एक भी बच्चा नहीं छूटे इसका ध्यान रखने के लिए कहा गया है। प्रशिक्षण में उपस्थित सभी सुपरवाइजर को निर्देशित किया गया कि शून्य से 5 वर्ष तक के एक भी बच्चा खुराक से वंचित न रह जाए। तरियानी पीएचसी अंतर्गत 76 टीम इस अभियान को सफल बनाएगी। इसके अलावा मोबाइल टीम, ट्रांजिट टीम और वन मैन टीम भी इसमें शामिल रहेगी।

कोविड संबंधित सुरक्षा का ध्यान रखना जरूरी

कोरोना काल में पोलियो राउंड को लेकर विशेष सतर्कता बरती जाएगी। मास्क की अनिवार्यता और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हर किसी के लिए जरूरी होगा। कोविड संबंधित सुरक्षा को देखते हुए मानकों को ध्यान में रखना जरूरी है। सभी वैक्सीन बॉक्स वाहकों को यह सख्त निर्देश दिए गए हैं कि पोलियो अभियान के दौरान उपयोग होने वाले सभी कोल्ड बॉक्स और आइस पैक की अच्छी तरह साफ-सफाई सुनिश्चित करेंगे। क्षेत्र में निकलने से पहले मास्क जरूर पहनेंगे, हाथों को जीवाणुमुक्त रखेंगे और शारीरिक दूरी का पालन करेंगे।