कोविड से बचाव के लिए 16 जून को लगाए जाएंगे 50,000 टीके

0
47

जिला संवाददाता कौशल किशोर सिंह के साथ अमीत कुमार की रिपोर्ट

– 18-44 एवं 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को टीका दिया जाएगा
– टीकाकरण की तैयारियों में जुटा जिला प्रशासन

मोतिहारी 15 जून।
जिला प्रशासन द्वारा टीकाकरण में तेजी लाने हेतु एक नई पहल की जा रही है। जिसमें 16 जून को एक ही दिन में पचास हजार लोगों को कोविड 19 टीका देने का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें 18-44 वर्ष और 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को भी टीका दिया जाएगा।
जिला प्रशासन इस लक्ष्य को पूरा करने हेतु तैयारियों में जुट चुका है। जिलाधिकारी पूर्वी चम्पारण शीर्षत कपिल अशोक की अध्यक्षता में इसकी तैयारियों को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व जिलास्तर के वरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक की गई। उक्त बैठक में टीकाकरण हेतु कार्य योजना तैयार की गई और जिले के वरीय पदाधिकारियों जिम्मेवारियां सौपी गई।

– जिलाधिकारी द्वारा दिए गए निर्देश :
टीकाकरण से संबंधित कार्यों में स्वास्थ्य कर्मियों की उपलब्धता सुनश्चित कराने एवं इससे संबंधित प्रखंडवार कार्यों की समीक्षा करने का निर्देश जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को दिया है। वहीं टीका का सही ढंग से प्रबंध करने व टीका को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तक पहुंचने की जिम्मेवारी जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी एवं डीपीओ (आईसीडीएस) को सौंपी गई।


लोगों को टिकाकरण स्थल पर लाने और टीका दिलवाने की जिम्मेवारी जीविका की होगी-
प्रभारी डीपीएम (जीविका) मोतिहारी को निर्देश दिया गया कि जीविका के सभी सदस्यों से समन्वय स्थापित कर लोगों को टिकाकरण स्थल पर लाने और टीका दिलवाने की जिम्मेवारी उनकी होगी। टीकाकरण में सही कागजातों की देखरेख करने की जिम्मेवारी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी और प्रखंड विकास पदाधिकारी को सौंपी गई है। टीकाकरण से संबंधित कार्यों के लिए संचार व्यवस्था का प्लान तैयार करने तथा नियंत्रण कक्ष के माध्यम से इसे फ़ॉलोअप करने के लिए जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, आईसीडीएस, मोतिहारी को निर्देश दिया गया है। साथ ही सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि अपने-अपने क्षेत्र में समय से वैक्सीनेशन से संबंधित कार्य को कराएंगे। अनुमंडल पदाधिकारी इस कार्य का पर्यवेक्षण करेंगे तथा शत-प्रतिशत उपलब्धि सुनिश्चित कराएँगे। उप विकास आयुक्त, पूर्वी चम्पारण एवं सिविल सर्जन, पूर्वी चम्पारण इस कार्य के वरीय प्रभार में रहेंगे तथा अपनी देख-रेख में इस कार्य को कराना सुनिश्चित करेंगे ।
योजना बना कर लक्ष्य के अनुसार लोगों का टीका कराना सुनिश्चित किया जाए-
जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना टीकाकरण प्रगति की समीक्षा के क्रम में सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि योजना बना कर लक्ष्य के अनुसार लोगों का टीका कराना सुनिश्चित किया जाए। इसके लिए अनुमंडल अंतर्गत सभी प्रखंडों में टीकाकरण करने वाले टीमों की योजना तैयार कर प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों को नोडल पदाधिकारी नियुक्त किया जाए ताकि इस कार्य को शत प्रतिशत कराया जा सके। सभी टीकाकरण टीमों को लक्ष्य निर्धारित कर टीकाकरण हेतु प्रचार प्रसार कराएं। आंगनबाड़ी सेविका /सहायिका एवं जीविका दीदियों के द्वारा वैसे छूटे हुए लोगों को वैक्सीनेशन सेंटर पर लाने के लिए प्रेरित करने को निर्देश दिया जाय। साथ ही साथ जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है उन्हें चिह्नित कर उनका टीकाकरण कराना सुनिश्चित किया जाए। इस अभियान में जनप्रतिनिधियों से अपील कराते हुए लोगों को टीका लेने हेतु प्रेरित किया जाए। बैठक में उप विकास आयुक्त, सिविल सर्जन, अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन, डीपीओ आईसीडीएस, पंचायती राज पदाधिकारी, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी एवं स्वास्थ्य विभाग के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। उन्होंने लोगों से भीड़ भाड़ नहीं करने व लॉक डाउन का पालन करने की अपील की।
जिलाधिकारी ने आम लोगों से अपील की :
– टीकाकरण जरूर कराएं
– कृपया साफ सुथरे मास्क का उपयोग करें ।
– यथासंभव घर में रहें, भीड़- भाड़ वाले स्थानों पर ना जाएं।
– दो व्यक्तियों को बीच दो गज की दूरी बना कर रखें ।
– नियमित अंतराल पर अपने हाथ साबुन से धोएं ।
– कोरोना के कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र अथवा जिला कोविड नियंत्रण कक्ष के टॉल फ्री नंबर 1800-3456-624 एवं 06252-242418 पर संपर्क करें।
– एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
– सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
– अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
– आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
– छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।