प्रभारी मंत्री अल्पसंख्यक विभाग ने कोविड और बाढ़ की तैयारी को लेकर जनप्रतिनिधियों से मांगा सुझाव

0
91

जिला संवाददाता कौशल किशोर सिंह की रिपोर्ट

– कोविड हेल्थ सेन्टर की वर्तमान स्थिति,बेड एवं ऑक्ससीजन की उपलब्धता का लिया जायज़ा

सीतामढ़ी। 29 मई
प्रभारी मंत्री -सह- मंत्री,अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, बिहार सरकार मो0 जमा खान की अध्यक्षता में कोविड 19,बाढ़ की तैयारी आदि को लेकर वर्चुअल माध्यम से समीक्षा बैठक आयोजित की गई। प्रभारी मंत्री ने कोरोना जाँच, टीकाकरण,सामुदायिक रसोई, डिडिकेटेड कोविड हेल्थ सेन्टर की वर्तमान स्थिति,बेड एवं ऑक्ससीजन की उपलब्धता सहित बाढ़ की तैयारियो का लिया जायजा। प्रभारी मंत्री ने जनप्रतिनिधियों से भी सुझाव प्राप्त किये साथ ही उनसे इस संबंध में प्राप्त जन समस्यायों का फीड बैक भी लिया।मंत्री सहित सभी जनप्रतिनिधियों ने जिले में लागतार कोरोना संक्रमण के घटते मामलों पर संतोष व्यक्त करते हुए जिला प्रशासन द्वारा किये जा रहे कार्यो की प्रशंसा भी किया। ज़िले के माननीय प्रभारी मंत्री -सह- मंत्री,अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, बिहार सरकार मो0 जमा खान की अध्यक्षता में कोविड 19,बाढ़ की तैयारी आदि को लेकर वर्चुअल माध्यम से समीक्षा बैठक आयोजित की गई।प्रभारी मंत्री ने कोरोना जाँच, टीकाकरण,सामुदायिक रसोई, डिडिकेटेड कोविड हेल्थ सेन्टर की वर्तमान स्थित,बेड एवम ऑक्ससीजन की उपलब्धता सहित बाढ़ की तैयारियो का जायजा लिया एवम कई आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।उन्होंने माननीय जनप्रतिनिधियों से भी सुझाव प्राप्त किये साथ ही उनसे इस* *संबंध में प्राप्त जन समस्यायों का फीड बैक भी लिया। प्रभारी मंत्री ने उनसे प्राप्त सुझाव एवम जनसमस्याओं के आलोक में त्वरित करवाई हेतु जिलाधिकारी को निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयास से शीघ्र ही ऑक्सीजन प्लांट प्रारम्भ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अनुमंडलीय अस्पताल पुपरी एवम बेलसंड को पूरी क्षमता एवम सभी सुविधा के साथ शुरू करने को लेकर सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे है।उन्होंने कहा कि टीका एक्सप्रेस अब सुदूर पंचायतो में पहुँचकर टीकाकरण करेगी।उन्होंने निर्देश दिया कि टीका एक्सप्रेस की पहुँचने की सूचना ग्रामीणों को पहले ही दे दिया जाए।

उन्होंने कोरोना टेस्टिंग में और भी तेजी लाने का निर्देश देते हुए कहा कि पूरी सहजता के साथ जाँच की सुविधा होनी चाहिये,साथ ही टीकाकरण की गति को और तेज करें।उन्होंने निर्देश दिया कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर पुरी गंभीरता के साथ सभी तैयारियां अभी से ही कर ले,ताकि अगर किसी भी प्रकार की कोरोना की तीसरी लहर आती भी है तो उसके प्रभाव को कम से कम किया जा सके। माननीय मंत्री सहित सभी जनप्रतिनिधियों ने जिले में लागतार कोरोना संक्रमण के घटते मामलों पर संतोष व्यक्त करते हुए जिला प्रशासन द्वारा किये जा रहे कार्यो की प्रशंसा भी किया। उन्होंने बाढ़ की तैयारियों को ससमय पूर्ण कर लेने का निर्देश दिया।

उन्होंने तटबंधों का ससमय मरम्मती,वैकल्पिक संपर्क पथों , नाव एवम मोटर बोट की उपलब्धता,आश्रय स्थल को लेकर भी जानकारी ली एवम कई आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये।

इसके पूर्व जिलाधिकारी ने कोविड को लेकर अब तक किये गए कार्यो,वर्तमान स्थिति, बाढ़ की तैयारी को लेकर जिला प्रशासन द्वारा अब तक उठाये गए कदमो की विस्तृत जानकारी भी दिया। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से जिले में कोरोना संक्रमण दर में काफी कमी आई है जो अब घटकर 1.52 प्रतिशत हो गई है,वही रिकवरी दर 95.54 पर पहुँच गया है।जिले में अबतक 234562 लोगो का टीकाकरण किया जा चुका है। उक्त वर्चुअल बैठक में माननीय सांसद शिवहर श्रीमती रमा देवी,माननीय सांसद सीतामढ़ी, सुनील कुमार पिंटू,माननीय सदस्य बिहार विधान सभा गायत्री देवी, मोतीलाल, दिलीप राय, पंकज कुमार,मिथलेश कुमार,अनिल कुमार, मुकेश कुमार, एवम माननीय विधान परिषद सदस्य रामेश्वर महतो,जिलाधिकारी अभिलाषा कुमारी शर्मा,डीडीसी तरनजोत सिंह,सिविलसर्जन आदि ने भाग लिया।