जन जागरण समिति द्वारा छठव्रतियों की व्यवस्था

0
93

रमेश प्रसाद सिंह, वैशाली जिला ब्यूरो की रिपोर्ट

 

वैशाली।  हाजीपुर सोनपुर प्रखंड के डुमरी बुजुर्ग पंचायत स्थित गंगा म ही संगम तट पर हजारों की संख्या में छठ व्रत धारी ने अस्ताचलगामी एवं उदीयमान भगवान भास्कर को अर्घ्य योगदान  किया ।

गांव के युवा मंडली द्वारा वर्ष 2014 में स्थापित की गई जन जागरण छठ पूजा समिति की ओर से संगम तट की साफ-सफाई करने के बाद भव्य पंडाल एवं टावर का निर्माण तथा बैरिकेडिंग वस्त्र परिवर्तन कक्ष के अलावा पूजन सामग्री एवं शुद्ध पेयजल व चाय की व्यवस्था की गई थी। पंडित दिवाकर मिश्र ने दोनों पहर छठ पर्व की कथा का सरवन पाठ भरत धारी को सुनाया।

ज्ञात हो कि सोनपुर प्रखंड क्षेत्र में प्रशासन की ओर से नारायणी एवं गंगा नदी में दर्जनभर से अधिक घाट पर प्रशासनिक व्यवस्था को की गई थी ।लेकिन डुमरी बुजुर्ग के संगम घाट पर समिति के इंजीनियर संजीव रंजन रिशु राज उर्फ छोटू मनोज कुमार श्री राम अजीत उर्फ कारू सोनू हमें तो प्रिंसेस बबलू कुश कुमार एवं जय राम आदि युवाओं ने  ग्रामीणों के सहयोग से पंडाल मुख्य सड़क मार्ग तक लाइट की व्यवस्था टावर का निर्माण करके समाज को नई दिशा दी।

ज्ञात हो कि संगम तट पर आधा दर्जन से अधिक गांव से व्रत धारी पहुंचकर भगवान भास्कर को अर्घ्य प्रदान करते हैं सैकड़ों वर्ष से यहां छठ पूजा मनाई जाती है ।पर बीते 10 वर्षो से यह पर्व संगम घाट पर मेला का रूप ले लिया है। प्रशासन की ओर से पुलिस बल की व्यवस्था की गई थी।