Bihar Election 2020: नीतीश कुमार ने जारी किया सात निश्चय पार्ट-2, बिहार में इन मुद्दों पर होगा कार्य

0
110

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर रविवार को सत्ताधारी दल जदयू ने ‘निश्चय पत्र 2020’ जारी कर अगले पांच साल के विकास के अपने एजेंडे को बिहार की जनता के समक्ष रखा। नीतीश कुमार ने रविवार की सुबह सात निश्चय-2 के निश्चयों को अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट कर विश्वास जताया कि बिहार के लोगों के सहयोग और आशीर्वाद से सात निश्चय भाग-2 को लागू कर वे बिहार को सक्षम व स्वावलंबी बनायेंगे।
उधर जदयू ने चुनावी घोषणा पत्र के रूप में अपने निश्चय पत्र 2020 को जदयू के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से जारी किया है। प्रदेश जदयू के कार्यकारी अध्यक्ष अशोक चौधरी ने बताया कि इसे सोशल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्म पर रविवार को जारी किया गया है।

निश्चय पत्र 2020 को जारी करते हुए जदयू ने कहा है कि ‘सक्षम बिहार-स्वावलंबी बिहार’ के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सात निश्चय-2 कार्यक्रम लागू करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त करता है। यह समृद्ध और विकसित बिहार बनाने का एक महत्वपूर्ण कार्यकम साबित होगा। गौरतलब हो कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 25 सितम्बर को जदयू मुख्यालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में ही इसकी घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि आगे मौका मिला तो सात निश्चय-2 लागू करेंगे। इसके तहत युवा शक्ति- बिहार की प्रगति, सशक्त महिला-सक्षम महिला, हर खेत तक सिंचाई का पानी, स्वच्छ गांव-समृद्ध गांव, स्वच्छ शहर-विकसित शहर, सुलभ सम्पर्कता और सबके लिए अतिरिक्त स्वास्थ्य सुविधा का निश्चय किया गया है।
सात निश्चय के बचे कार्य शीघ्र पूरे होंगे
जदयू ने घोषणा पत्र में कहा है कि पिछले पांच वर्षों में सात निश्चय कार्यक्रम को लागू किया गया है, जिसके तहत हर घर में बिजली पहुंचा दी गई है। हर घर में शौचालय का निर्माण एवं हर टोले तक सम्पर्कता का काम लगभग पूरा किया जा चुका है। युवाओं के लिए सभी कार्यक्रम लागू हैं जिनका लाभ बिहार के युवा उठा रहे हैं। महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 35 फीसदी आरक्षण दिया जा चुका है। अधिकांश घरों में नल का जल दिया गया है एवं अधिकांश घरों तक पक्की नली एवं गलियां बन चुकी हैं। लक्ष्य लगभग पूरा हुआ है और बचे हुए कार्य भी शीघ्र पूरे होंगे।
समाजवादी व्यवस्था की स्थापना को प्रतिबद्ध
जदयू के निश्चय पत्र के कहा गया है कि पार्टी महात्मा गांधी, डॉ. राम मनोहर लोहिया, जयप्रकाश नारायण, डॉ. भीमराव अंबेडकर और कर्पूरी ठाकुर के विचारों और सिद्धांतों में अपनी आस्था रखता है। पार्टी इन महान नेताओं के विचारों से प्रेरित होकर लोकतांत्रिक, धर्मनिरपेक्ष और समाजवादी व्यवस्था की स्थापना के लिए प्रतिबद्ध है। हिंदुस्तान ईपेपर