वैशाली: गंडक नदी पर बनेगा आठवां बड़ा पुल, आस्तीपुर और नया गांव के बीच एलाइनमेंट तय

0
66

    बिहार में करीब 300 किलोमीटर की दूरी में बहने वाली  गंडक नदी पर एक और पल बनाने को मंजूरी मिल गई है, बता दे कि गंडक नदी पर बनाने वाला यह आठवां बड़ा पुल होगा। पटना रिंग रोड के तहत इस नए पुल का एलाइनमेंट वैशाली के आस्तीपुर और सारण के नया गांव के बीच तय हुआ है। पुल वर्तमान सोनपुर सड़क पुल से उत्तर की तरफ करीब 8 किलोमीटर की दूरी पर बनेगा।
वैशाली के सराय (पटना-मुजफ्फरपुर नेशनल हाइवे-77) और सारण के नया गांव (हाजीपुर-छपरा नेशनल हाईवे-19) को जोड़ने वाले इस पुल के निर्माण से दोनों ही दोनों जिलों की बड़ी आबादी को फायदा पहुंचेगा। इस पुल का जुड़ाव हाजीपुर-ताजपुर (स्टेट हाईवे 49), शीतलपुर-सीवान (स्टेट हाईवे 73), हाजीपुर-अरेराज (स्टेट हाईवे 74) और हाजीपुर-मुसरीघरारी (एनएच-103) से भी होगा।
पटना रिंग रोड के पैकेज 4 के तहत वैशाली के बिदुपुर से एकारा-सिंदुआरी-आस्तीपुर होते हुए गंडक नदी पर पुल निर्माण के साथ सारण के नया गांव होते शीतलपुर तक 31 किलोमीटर लंबी 6/8 लेन हाईवे का निर्माण होना है। इस परियोजना की लागत 1140 करोड़ अनुमानित है और इस परियोजना के जमीन अधिग्रहण पर 750 करोड़ खर्च होने है।
फिलहाल भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकार (NHAI) के स्तर पर इस पैकेज के लिए डीपीआर (DPR) बनाने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। राज्य सरकार द्वारा जमीन अधिग्रहण के लिए संबंधित दोनों जिलों वैशाली और सारण के डीएम को निर्देश दिया जा रहा है। एनएचएआई ने इस पुल सह सड़क परियोजना (पैकेज-4) को वर्ष 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य तय किया है।