गाँधी सेतु के सामानांतर फोरलेन पुल बनाएगी सिंगला कंपनी, 1794 करोड़ में बनाने का प्रस्ताव

0
90

      उत्तर बिहार और दक्षिण बिहार को जोड़ने के लिए मौजूद महात्मा गाँधी सेतु के समानांतर एक अन्य फोरलेन पुल का निर्माण होना है जिसके लिए सिंगला कंपनी को टेंडर दिया गया है। बताया जा रहा है कि पुल का निर्माण कार्य चुनाव से पहले ही सितम्बर में शुरू हो सकती है।: केंद्रीय सड़क राजमार्ग एवं परिवहन मंत्रालय ने जुलाई के महीने में पुल निर्माण के लिए टेंडर खोला था जिसके एसपी सिंगला कंपनी ने सबसे कम 1794.37 करोड़ का प्रस्ताव दिया जिस वजह से कंपनी को पुल निर्माण कार्य पूरा करने के लिए चुना गया।
पुल के बन जाने से उत्तर बिहार से दक्षिण बिहार जाने आने में बड़ी आसानी होगी तथा गाँधी सेतु का लोड भी कम होगा, बताया जा रहे है कि यह पुल गाँधी सेतु से 38 मीटर पक्षिम की ओर बनेगी जिसकी लम्बाई कुल 14.5 किलोमीटर होने वाली है।
सेतु के गंगा पर लम्बाई 5.63 किलोमीटर होगी वही पटना की तरफ 3.38 किलोमीटर लम्बा अप्रोच रोड बनेगा जबकि हाजीपुर के तरफ 5.48 किलोमीटर लम्बा अप्रोच रोड और एक फ्लाईओवर का निर्माण होगा। पुल निर्माण के साथ साथ अगले 10 सालों के लिए यही एजेंसी मेंटेनन्स का भी काम करेगी। बताया जा रहे की पुल निर्माण का कार्य मार्च 2024 तक पूरा होना है।