डीएम ने किया दादा दादी नाना नानी अभियान का शुभारंभ.

0
216

जिला संवाददाता की रिपोर्ट.

जिलाधिकारी खगड़िया आलोक रंजन घोष द्वारा नीति आयोग द्वारा देश के 112 आकांक्षी जिलों के लिए आरम्भ किये गए सुरक्षित दादा दादी नाना नानी अभियान का शुभारंभ आज खगड़िया जिले में किया गया।कार्यक्रम का आरम्भ दिप प्रज्वलन व जिलाधिकारी द्वारा  कार्यक्रम में शामिल वृद्धजनों को मास्क व सेनेटाइजर दे कर किया गया।

जिलाधिकारी द्वारा इस दौरान अभियान से जुड़े वोलेंटियर्स से उनके द्वारा किये गए कार्य व अनुभव को सुना गया साथ ही शामिल वृद्धजनों से इस कार्यक्रम के से मिली सहायता की जानकारी ली गयी।

इस दौरान अभियान की नोडल पदाधिकारी सह वरीय उप समाहर्ता राज ऐश्वर्या श्री व नोडल एजेंसी बुनियाद केंद्र की जिला कार्यक्रम प्रबंधक पराशिष वर्षेन्य द्वारा बताया गया कि अभियान के तहत बुजुर्गों को जिनकी उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक है उन्हें कोरोना संक्रमण से संबंधित लक्षणों, बचाव, साफ सफाई के तरीकों कीजानकारीदी जाएगी ।
इस अभियान के लिए जिले में नोडल एजेंसी के रूप बुनियाद केंद्र का चयन किया गया है। इस अभियान के तहत न केवल कोरोना से बचाव बल्कि बुजुर्ग व्यक्तियों के राशन ,पेंशन, आवास,क़ानूनी समस्या के लिए सुझाव व अन्य समस्याओं के संबंध में सलाह दी जाएगी तथा प्राप्त शिकायत के निराकरण के लिए संबंधित पदाधिकारी को सूचित किया जाएगा।

जिला स्तर पर चलाये जा रहे इस अभियान में बुनियाद केंद्र के अलावा भविष्य में कई स्वयंसेवी संस्थाओं को भी जोड़ा जाएगा। यह अभियान पूर्णतः ऑनलाइन माध्यम से चलाया जाएगा।इसके लिए जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग  तथा अन्य कार्यालयों की सहायता से जिले के वरिष्ठ नागरिकों की सूची तैयार की जा रही है जिन्हें वालेंटियर्स  द्वारा  कॉल किया जाएगा एवम सारे कॉल्स की प्रतिदिन मॉनिटरीग की जाएगी।

अभियान के नोडल पदाधिकारी  द्वारा  कार्यक्रम के दौरान बताया गया इस कार्यक्रम के लिए वोलेंटियर्स का चयन ऑनलाइन एग्जाम के माध्यम से किया जा रहा है।चयनित वोलेंटियर को *अपने साथी* का नाम नीति आयोग द्वारा दिया गया है।

जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि इस कार्यक्रम को बिहार के सभी 13 आकांक्षी जिलो में चलाया जाएगा। इस अभियान के प्रारंभ से पहले से ही बुनियाद केंद्र  बुजुर्गों के लिए कार्य कर रहा है तथा उसके द्वारा अब तक 8000 से अधिक कॉल किये जा चुके है।अब तक जिले में अपने साथी के रूप में 12 लोगो का चयन किया गया है।
        इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा बुनियाद केंद्र द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी ली गयी तथा बुनियाद केंद्र की जिला कार्यक्रम प्रबन्धक सुश्री पराशिष वर्षेन्य को निदेशित किया कि इस अभियान के अलावा भी बुजुर्गों, दिव्यांगजनो तथा अन्य लोगो के लिए जो कार्य बुनियाद केंद्र द्वारा किये जा रहे है उसे प्रचारित  किया जाए ताकि यथासंभव सुविधाओं तक आम लोगो की पहुँच बने।
इस मौके पर जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी श्री भूपेंद्र यादव , अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी श्री ब्रज किशोर चौधरी, विशेष कार्य पदाधिकारी श्री चन्दन कुमार,वरीय उप समाहर्ता श्री टेश लाल सिंह जिला कार्यक्रम पदाधिकारी आई सी डी एस श्रीमती नीना सिंह तथा अन्य लोग उपस्थित थे।