जिले में टेली मेडिसिन सेंटर का हुआ शुभारंभ

0
302

जिला संवाददाता की रिपोर्ट.

– टेस्टिंग के साथ ही जिले में कोविड केयर को लेकर बढ़ रही हैं सुविधाएं

– टेली मेडिसिन सेंटर के शुभारंभ के मौके पर डीएम ने जाना उपचाराधीन लोगों का हाल, ली सुविधाओं की जानकारी

मोतिहारी । 4 अगस्त

जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर अंकुश लगाने और कोविड केयर के लिए जिला प्रशासन की ओर से किए जा रहे अभिनव प्रयोग रंग लाने लगे हैं। यही वजह है कि एक तरफ कोरोना संक्रमणकाल तो दूसरी ओर बाढ़ की विभीषिका जैसी दोहरी चुनौतियों के बीच भी कोरोना संक्रमण के मामले में जिले की स्थिति संभली हुई है। जिलाधिकारी के साथ स्वास्थ्य महकमे की टीम के बेहतर प्रयास से लोगों में जागरूकता बढ़ी है। नई सुविधाओं की कड़ी में कोविड केयर के लिए अब टेली मेडिसिन सेंटर की शुरुआत की गई है। जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने मंगलवार को टेली मेडिसिन सेंटर का शुभारंभ समाहरणालय परिसर स्थित राधा-कृष्ण सभागार में किया।

परिवार के सदस्य की तरह इलाजरत लोगों का जान रहे हाल :

जिलाधिकारी ने आइसोलेशन सेंटर में रह रहे लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर बातें की। उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली और उनसे आइसोलेशन सेंटर में पौष्टिक आहार के बारे में जानकारी ली। आइसोलेशन सेंटर में किस प्रकार की व्यवस्था है, इन सब के बारे में बड़ी आत्मीयता से पूछा। लोगों ने बताया कि यहां पौष्टिक आहार के साथ दवा एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध हैं। डॉक्टर हमारी देखभाल कर रहे हैं । यहां किसी प्रकार की दिक्कत नहीं है। लोगों ने बताया कि उन्हें उम्मीद है कि वे जल्द ही स्वस्थ होकर अपने घर को जाएंगे।

10 हंटिंग लाइन के साथ जुड़ा है टॉल फ्री नंबर :

जिलाधिकारी ने बताया कि टेलीमेडिसिन सेंटर का टोल फ्री नंबर है, जो 10 हंटिग लाइन के साथ जुड़ा है। टॉल फ्री नंबर 18003456624 पर संपर्क कर चिकित्सीय परामर्श, जांच की सुविधाओं की जानकारी, कोविड केयर सेंटर /डेडीकेटेड कोविडसेंटर कोविड हेल्थ सेंटर में इलाज, बेड एवं एंबुलेंस से संबंधित जानकारी प्राप्त की जा सकती है । जिलाधिकारी ने लोगों से अपील की कि आप इस नंबर पर संपर्क कर नि:शुल्क सारी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।

बिना मास्क पहने बाहर ना निकलें :

जिलाधिकारी ने कहा कि लॉकडाउन का पालन करें। बिना मास्क लगाएं बाहर ना निकलें । सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। टेली मेडिसिन सेंटर के शुभारंभ के अवसर पर सहायक समाहर्ता , अपर समाहर्ता शशि शेखर चौधरी ,अपर समाहर्ता आपदा ,स्थापना उप समाहर्ता ,डीपीओ आईसीडीएस ,जिला जनसंपर्क पदाधिकारी बिंदुसार मंडल समेत स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक एवं कंट्रोल रूम के कर्मचारी और पदाधिकारी मौजूद थे।