अब सिर्फ एंटीजन किट से ही होगी कोरोना संक्रमित की जांच

0
239

वैशाली जिला संवाददाता कौशल किशोर सिंह की रिपोर्ट.

– प्रतिदिन 400 एंटीजेन टेस्ट होगें जिले में
– निगेटिव रिपोर्ट आने पर ही होगी ट्रू नेट मशीन से जांच
– जिले में अभी जांच को 10 केंद्र हैं मौजूद
वैशाली। 27 मार्च
बिहार सरकार ने कोविड 19 के जांच हेतु गुरुवार को कुछ निर्देश दिए हैं जिसमें सभी जिलाधिकारी एंव सिविल सर्जन को यह निदेशित किया गया है कि प्रत्येक व्यक्ति के कोरोना संक्रमण की जांच रैपिड एंटीजन किट से की जानी हैं। जिसके लिए प्रत्येक डिविजन के जिलों के लिए टारगेट भी फिक्स किए गये हैं। वैशाली जिले को प्रतिदिन 400 टेस्ट करने होंगे। यह सभी टेस्ट रैपिड एंटीजन किट से ही किए जाएगें। जिसमें कोराना संक्रमित के लक्षण वाले लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आने पर उनका सैंपल आरटी -पीसीआर तथा ट्रू नेट मशीन से संबंधित लैब में भेजा जाएगा। पूरे तिरहुत प्रमंडल में प्रतिदिन 2460 टेस्ट होने हैं।

फिलहाल दस ब्लॉक में लिया जा रहा सैंपल
कोरोना वायरस के संक्रमण को जांचने के लिए जिले में दस ब्लॉक में जांच केंद्र बनाए गये हैं। जिनमें एंटीजन किट के द्वार कोरोना संक्रमितों की जांच की जाएगी। इसमें सदर अस्पताल हाजीपुर, रेफरल अस्पताल लाजगंज, पीएचसी वैशाली, पीएचसी पटेढ़ी बेलसर, पीएचसी राघोपुर के अलावा भी पांच अन्य ब्लॉक में संक्रमितों की जांच की जा रही है। वहीं संक्रमण की जांच एवं सलाह के लिए जिला नियंत्रण कक्ष 06224-272215,274073,274074 तथा राज्य नियंत्रक 104 पर भी कॉल सकते हैं। वहीं जिला प्रशासन के द्वार व्हाट्स एप नम्बर 9648835099 पर अपने संदेश या जानकारी ले सकते हैं।

उपचार व प्रबंधन भी अलग तरीके से
जिले में संक्रमितों के उपचार की व्यवस्था भी वर्गों में कांट कर की गयी है। इस संबंध में भी अंतिम अप्रैल में ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्देश जारी किया गया था। जिसके आधार पर जिले में हल्के तथा बिना लक्षण वाले मरीजों को आइसोलेशन सेंटर में रखा जाता है। सिविल सर्जन डॉ इंद्रदेव रंजन ने कहा कि संख्या बढ़ने पर एएनएम स्कूल सहदेई बुजुर्ग को भी आइसोलेशन केंद्र में बदला जा सकता है। वहीं मोडरेट लक्षण वाले मरीजों को महुआ के सदर अस्पताल में ईलाज किया जाता है। वहीं गंभीर रोगियों को पटना के एनएमसीएच में ईलाज कराया जाता है। जिले के प्रत्येक कोविड केयर सेंटर पर ऑक्सीजन व्यवस्था हो इसके लिए ऑक्सीजन, प्लसमीटर, थर्मामीटर, मास्क, पीपीई किट की भी व्यवस्था की गई है।