पातेपुर गाड़ा गांव में प्रकृति, पर्यावरण, और सामाजिक सरोकारों के प्रति प्रतिवद्ध दीक्षा ग्रुप ऑफ कंपनीज़ के निदेशक अमित कुमार सिंह उर्फ मिंटू सिंह ने अपने सहयोगियों के साथ सघन वृक्षारोपण अभियान चलाया

0
141

पातेपुर से रंजीत कुमार की रिपोर्ट

प्रकृति, पर्यावरण, और सामाजिक सरोकारों के प्रति प्रतिवद्ध दीक्षा ग्रुप ऑफ कंपनीज़ के निदेशक अमित कुमार सिंह उर्फ मिंटू सिंह ने अपने सहयोगियों के साथ सघन वृक्षारोपण अभियान चलाया. पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी सहभागिता दिखाते हुए प्रोटेक्शन जालियुक्त घेरा के साथ 250 पेड़ लगाए गए.

जानकारी के अनुसार पर्यावरण सुरक्षा के प्रति काफी संवेदनशील युवा समाजसेवी के रूप में चर्चित दीक्षा ग्रुप ऑफ कंपनीज़ के डायरेक्टर अमित कुमार सिंह उर्फ मिंटू सिंह पातेपुर प्रखंड के गांडा गांव निवासी है. बताते चले कि कोरोना महामारी संकट के इस दौर में आर्थिक तंगी का सामना कर रहे गरीब असहाय परिवारों की शादी योग्य बच्चियों के शादी कराने में आर्थिक मदद के साथ साथ उपहार आदि से मदद कर इन्होंने क्षेत्र में एक विशिष्ट पहचान बनाई है. इस मुहिम के तहत इन्होंने गरीब असहाय परिवारों की एक दर्जन से अधिक बच्चियों की शादी इस लग्न सीजन में शादी करा चुके है.सामाजिक सरोकारों के साथ प्रकृति पर्यावरण संरक्षण के दिशा में भी अपनी प्रतिबद्धता दिखाते हुए वर्षाकालीन सत्र में पंचायत और आसपास के इलाकों को हरा भरा बनाने का संकल्प लिया है. इसी कड़ी में शनिवार को उन्होंने दर्जनों गणमान्य लोगों की मौजूदगी में वृक्षारोपण अभियान का शुभारंभ किया. इस मौके पर ब्रज किशोर सिंह, कपलेश्वर सिंह , दिलीप सिंह, राजकिशोर सिंह, उमेश सिंह, इंद्रभूषण सिंह, गौतम चौहान, कुंदन सिंह, टिंकू सिंह, गौरव कुमार, सुबोध कुमार मिश्रा, विकाश कुमार, नीरज कुमार सिंह, चंदन कुमार सिंह आदि अन्य लोग उपस्थित रहे.इस दौरान श्री अमित ने बताया कि यह अभियान दिखावा और प्रचार पाने के उद्देश्य से नही है. लोग पेड़ लगाकर भूल जाते है उसकी सुरक्षा की व्यवस्था नही होने से उसका संरक्षण नही हो पाता है. पेड़ की सुरक्षा के लिए लोहे की बनी 12 फुट ऊंची जाली बनवा कर रोपे गए पेड़ की सुरक्षा के लिए लगाए गए है. जिसकी लागत कीमत 4200 रुपये आया है. उन्होंने बताया कि वृक्षारोपण का यह अभियान लगातार जारी रहेगा.