कोरोना संक्रमण काल में दोहरी जिम्मेवारी निभा रहीं खुशबू

0
225

जिला संवाददाता कौशल किशोर सिंह की रिपोर्ट.

– घर-परिवार की देखभाल के अलावा क्षेत्र में कोरोना के खतरे से लोगों को करती हैं आगाह
– मुजफ्फरपुर के छितरपट्टी और नारायणपुर इलाके में कोरोना योद्धा के रूप में बनी पहचान

मुज़फ़्फ़रपुर। 20 जुलाई

जिम्मेदारियों को बेहतर तरीके से निभाने का हुनर सीखना हो, तो स्वास्थ्य कार्यकर्ता (आशा) खुशबू कुमारी से सीखिए। एक तरफ पूरे घर-परिवार की देखभाल, तो दूसरी ओर कोरोना संक्रमण के खतरे से लोगों को आगाह करने और सबका डेटा जुटाने की मुहिम। खुश्बू कुमारी रोज पैदल चलकर जिस समर्पण के साथ अपनी डयूटी को अंजाम देती हैं, वह दूसरों के लिए भी प्रेरणा है। मुजफ्फरपुर के छितरपट्टी और नारायणपुर इलाके में खुशबू कोरोना योद्घा के रूप में अपनी पहचान बना चुकीं हैं। संक्रमण के खतरों के बीच लोगों में जागरुकता फैलाने का अनवरत अभियान जारी रखे हुई हैं।

निर्भीक होकर जाती हैं समुदाय के बीच :

आशा खुशबू कुमारी बताती हैं कि कोरोना संक्रमण के दौर में काम पर जाने और लौट कर परिवार और बच्चों के बीच आने में घर के लोगों को थोड़ा डर लगता है, लेकिन उन्हें समझाना पड़ता है। कोरोना महामारी के दौर में हर किसी को मास्क पहनना, हाथों की नियमित सफाई और सामाजिक दूरी के नियम को अपनाना चाहिए। वह क्षेत्र में सर्वे करने जाती है तो लोगों को बार-बार यह बात बताती भी है।
अभी वह घर-घर जाकर फॉरमेट के आधार पर यह भरती है कि किस परिवार में कितने लोग हैं। 60 वर्ष आयु के कितने लोग हैं एवं कितने लोग मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, कैंसर जैसी बीमारी से ग्रसित हैं। वह बताती है घर में गर्भवती महिला है तो उनकी भी जानकारी जुटाती है। उन्हें डेटा इकट्ठा करने का जो काम मिला है, जिसे वह पूरी तन्मयता से करती है।

लोगों की झिड़कियों को कर देती हैं नज़रअंदाज़ :

आशा खुशबू कुमारी के मुताबिक क्षेत्र में सर्वे के काम से जाने के दौरान कई बार लोग झिड़क भी देते हैं। लोगों से जानकारी मांगने पर वे गुस्सा भी हो जाते हैं। लोग तरह-तरह के सवाल करते हैं, लेकिन वह उन्हें समझाती हैं। खुशबू का कहना है कि कोरोना काल में जागरूकता सबसे बड़ा हथियार है। गांवों के लोगों को जागरूक करना काफी चुनौतीपूर्ण है, लेकिन उनकी तरह सभी स्वास्थ्य कर्मी जागरूकता अभियान में लगे हैं, क्योंकि गांव जागरूक होगा तभी देश कोरोना के खिलाफ बड़ी लड़ाई जीत सकता है।